कोरोना वायरस के संक्रमण की इस गंभीर घड़ी में संपूर्ण लाॅकडाउन की स्थिति निर्मित हो गई है जिससे गरीब तबके एवं दिहाड़ी पर कार्य करने वाले लोगों के बीच भोजन के लिए भी व्यवस्था करना मुष्किल हो गया है इन्हीं सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए राज्य शासन के निर्देशो पर कलेक्टर दीपक सोनी ने नागरिकों तथा स्वयं सेवी संगठन को इस राहत कार्य हेतु सहयोग की अपील की जिसपर जिले के शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों समेत नागरिकों व स्वयंसेवी संगठनों के द्वारा मुख्यमंत्री सहायता कोष में राशि दान के साथ जरूरतमंदों को आवश्यक राशन सामग्री की व्यवस्था कर सेवक दूत बनकर मदद की जा रही है।
         कलेक्टर श्री दीपक सोनी के द्वारा इस कार्य के लिए डिप्टी कलेक्टर श्री बजरंग वर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जिनके द्वारा समस्त कार्य की निगरानी की जा रही है, और साथ ही ऐसे व्यक्तियों व संगठनों को प्रषासकीय सहयोग भी दिया जा रहा है जो जनहितार्थ कार्यो के लिए आगे आ रहे हैं बहरहाल अभी बड़ी संख्या में समाज सेवी राषन समाग्री गरीबों तक पहुॅचानें के लिए आगे आ रहे हैं जिन्हें प्रषासन के द्वारा क्षेत्रों का आबंटन किया गया है। इसमें राषन सामग्री के साथ ही कलेक्टर के निर्देष पर लोगों को सुरक्षा उपायों से जागरूक करना तथा सोषल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। इसके साथ ही संगठनों द्वारा आबंटित क्षेत्रों की दुकानों में सोषल डिस्टेंसिंग के लिए निर्धारित दूरी हेतु मार्किंग भी कराई जा रही है। जिले में बड़ी संख्या में समाज सेवी, जनप्रतिनिधि और शासकीय कर्मचारी भी मानव हित सेवा में आगे आकर अपना योगदान दे रहें हैं इसमें जो संस्था या व्यक्ति क्षेत्रों में जाकर राषन सामग्री पहुॅचाने का कार्य कर रहे हैं, उन्हें प्रषासन के द्वारा पास जारी किया जा रहा है तथा सेवा के इच्छुक संस्था या व्यक्ति नोडल अधिकारी श्री बजरंग वर्मा के समक्ष भी राषन सामग्री जमा करा रहे हैं जिसे उनके द्वारा जरूरतमंदो तक राषन पहुॅचाने का कार्य भी किया जा रहा है।
परिवहन विभाग का दल स्वस्फर्त होकर कर रहा समाज सेवा-
इसी क्रम में परिवहन विभाग के द्वारा स्वस्फुर्त होकर दिहाड़ी पर कार्य करने वाले मजदूर परिवार और ऐसे लोग जिनके पास वर्तमान में कोई साधन नहीं है जिससे भोजन की व्यवस्था की जा सके उन्हें एक सूचना मात्र से घर पहुॅच कर 15 से 20 दिन का राषन जिसमें आलु, प्याज, दाल, चावल, मसाले, तेल व अन्य समाग्री निहित है को दिया जा रहा है, इस सराहनीय कार्य में विभाग के जिला अधिकारी श्री अतुल असैया सहित निरीक्षक श्री प्रवीण धुर्वे, राजेन्द्र बर्मन, आषाम्बर द्विवेदी, विनय पाल सम्मिलित हैं।
           प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में अबतक 320 गरीब, मजदूर, निराश्रतों को भोजन कराया गया है, 924 लोगों को निषुल्क राषन सामग्री का वितरण किया गया है इसमें नागरिकों तथा स्वयंसेवी संगठनों द्वारा 905 से अधिक जरूरतमंदों को भोजन ,खाद्यान्न तथा अन्य सहायता दी गई है। जिले वासियों को लॉक डाउन के दौरान कोई परेशानी व समस्या ना हो इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 09111033446, 09301250252 जारी किया गया है।